Connect with us

This Might Be The Reason Behind BJP’s Failure

POLITICS

This Might Be The Reason Behind BJP’s Failure

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की विफलता के पीछे क्या कारण हो सकता है ?

कल, विधानसभा चुनाव के नतीजों ने देश में तूफान सा ला दिआ । पांच राज्य चुनावों में, कांग्रेस स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी, जिसमें बहुमत ने उनके लिए वोट दिया था।

लेकिन मुख्य बात ये है की भाजपा क्यों पीछे गिर गई?

यह हर किसी के दिमाग पर सवाल था। यदि कोई कल से चुनाव परिणामों का विश्लेषण करना है, तो यह कहा जा सकता है कि बीजेपी को बड़ी झड़प का सामना करना पड़ा, जबकि उनके विपक्षी कांग्रेस ने अपेक्षाकृत अच्छी तरह से प्रदर्शन किया।

“तुलनात्मक रूप से” बात ये है कि…

विश्लेषकों के मुताबिक, भाजपा विरोधी सत्ता के कारण कल विफल रही। आप में से उन लोगों के लिए जो नहीं जानते हैं, विरोधी सत्ता को राजनीति में एक शब्द के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जहां नागरिक (आम जनता) सत्ता में पार्टी के साथ असंतोष और असंतोष का स्तर महसूस करना शुरू कर देते हैं।

दूसरे शब्दों में, अपने शासनकाल के दौरान बीजेपी की रणनीतियों में भारी आपदाएं हुईं, और यह प्रमुखताओं का समर्थन हासिल करने में विफल रही थी। भाजपा धीरे-धीरे अपनी लोकप्रियता खो गई, कई कारकों के कारण जो हर किसी के लिए अच्छी तरह से जाने जाते हैं।

हालांकि, यह भी तर्क दिया जाना चाहिए कि किसी भी पार्टी जो एक निश्चित अवधि के लिए सत्ता में है, को एंटी इनकंबेंसी का स्तर सामना करना पड़ सकता है। फिर भी, क्या कांग्रेस ने भाजपा के विरोधी सत्ता कारक पर सफलतापूर्वक पूंजीकरण किया?

जवाब ना  है!

छत्तीसगढ़ को छोड़कर, कांग्रेस सबसे अधिक विरोधी सत्ता बनाने में नाकाम रही क्योंकि भाजपा इस सब से जूझ रही थी। दूसरे शब्दों में, कांग्रेस की विपक्षी होने की तुलना में एक मौजूदा पार्टी के रूप में बीजेपी का प्रदर्शन कहीं बेहतर था।

यद्यपि संख्याएं एक अलग कहानी बताती हैं, लेकिन यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन कर सकती है अगर वे विरोधी पार्टी (बीजेपी) की कमजोर पड़ने पर कमजोर पड़ने पर सफलतापूर्वक पूंजीकरण कर पाएंगे |

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in POLITICS

To Top